Saturday, July 29, 2017

AB AADHAR SE HI MILEGA ATM CARD

अब अगर आपको एटीएम कार्ड चा‌ह‌िए तो आपको आधार कार्ड बैंक में जमा कराना जरूरी होगा। अगर आधार कार्ड जमा नहीं क‌िया गया तो आपको एटीएम भी नहीं द‌िया जाएगा। एटीएम का डाटा चोरी कर खातों से रकम उड़ाने की घटना की दोबारा न हो इसके लिए शुक्रवार को पुलिस, आरबीआई और बैंक अधिकारियों ने मंथन किया।

पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी ने एटीएम की सुरक्षा सुदृढ़ करने की जरूरत बताई। वहीं आरबीआई ने बैंक प्रबंधकों से आधार कार्ड से लिंक कर एटीएम कार्ड जारी करने की नसीहत दी। 

सुरक्षा की जाएगी और भी दुरुस्त


पुलिस मुख्यालय के सभागार में शुक्रवार को हुई बैठक के दौरान एटीएम को अधिक सुरक्षित बनाने और बैंक धोखाधड़ी की घटनओं में पुलिस के समक्ष आने वाली समस्याओं पर विस्तार से चर्चा हुई।

डीजीपी अनिल कुमार रतूड़ी ने कहा कि अन्य राज्यों के मुकाबले उत्तराखंडछोटा राज्य है। यदि दृढ़ निश्चय से जिम्मेदारियों का पालन कर लिया जाए तो बैक संबंधी अपराधों पर अंकुश लगाया जा सकता है। वर्तमान में आवश्यकता इस बात की है कि एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था और सुदृढ़ की जाए।

अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था राम सिंह मीणा ने भी एटीएम की सुरक्षा पर जोर दिया। पुलिस महानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था दीपम सेठ ने कहा कि एटीएमक्लोनिंग की वारदातों से जो कमियां सामने आई हैं उन्हें दूर करने की जरूरत है।

एसटीएफ की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रिधिम अग्रवाल ने भविष्य में एटीएम क्लोनिंग एवं बैंक धोखाधड़ी संबंधी घटनाओं को रोकने के लिए प्रस्तुतिकरण दिया।

पुलिस ने दिए ये सुझाव


​बैठक में पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना एपी अंशुमन, आरबीआई के सहायक उप प्रबंधक तारिका सिंह, शरद कुमार, रजत राज के अलावा समस्त बैंकों के नोडल अधिकारी और एसओजी प्रभारी मौजूद रहे।  

पुलिस ने दिए ये सुझाव

पुराने एटीएम को अविलंब बदला जाए। 
एटीएम में प्रशिक्षित गार्ड की तैनात की जाए।
एटीएम में उच्च क्वालिटी के सीसीटीवीकैमरे लगाए जाएं। 
एटीएम के मुख्य द्वार पर कार्ड स्वैप प्रणाली लागू की जाए।
बैंकों द्वारा ग्राहकों को जागरूक करने को चलाया जाए अभियान।
10 दिन में हो शिकायत का निस्तारण
आरबीआई के महाप्रबंधक सुब्रत दास ने बैकों को ग्राहकों की शिकायतों का निराकरण दस दिन में करने निर्देश दिए हैं।